//

Sunday, 14 February 2021

नर्मदा जयंती पर प्लास्टिक के दीयों पर रहेगी राेक, आटे - पत्तों के दोनाें में किया जाएगा दीपदान

Buy Diya from Dr. Anniebesant Special School

नर्मदा में प्रदूषण राेकने के लिए नर्मदा जयंती पर इस बार प्लास्टिक के दीयों पर रोक रहेगी। नर्मदा जयंती महोत्सव के दाैरान आटे की दीपक और पत्तों के दोने में दीपदान किया जाएगा। पूजन सामग्री भी नर्मदा में विसर्जित नहीं की जाएगी।

सामग्री एक कुंड में रखी जाएगी। इसकाे लेकर तैयारी की जा रही है। एसडीएम आदित्य रिछारिया ने बताया नर्मदा में दीपदान होगा पर प्लास्टिक की जगह दीपदान पत्ते के दोनों में होगा। इसके लिए पत्ते के दाेने बनाने का काम शुरू हाे गया है। वैभव शर्मा ने बताया नर्मदा जयंती पर लाेगाें काे दीपदान के लिए पत्ते के दाेने तैयार कराए जा रहे है। मंच पर बैठने वालाें की सूची तैयार की जा रही है। इस बार नर्मदा जयंती पर नर्मदा में पूजन सामग्री नहीं डालने दी जाएगी। जलमंच से अभिषेक होगा। लाेग आटे आॊर पत्ते के दीयों से दीपदान करेंगे

Diya made at Dr Anniebesant Special School

 

दीपदान के लिए बनने लगे दीपक
नर्मदा जयंती के लिए 11 हजार दीये ऐनी बेसेंट मानसिक निशक्त स्कूल, होशंगाबाद  के घर पर बनाए जा रहे हैं। दीपक बनाना शुरू हो गया है। नर्मदा जयंती से पहले दीप तैयार करवा लिए जाएंगे। आटे के दीप बनाए जा रहे हैं।

प्लास्टिक के दोनों में दीपदान रोका जाएगा
एसडीएम आदित्य रिछारिया ने कहा नर्मदा को प्रदूषण से बचाना सभी की जिम्मेदारी है। दीपदान आस्था से जुड़ा है। इसलिए दीपदान पूरी तरह नहीं रोक सकते। इसलिए इसे पत्ते के दोनों से दीपदान करवाया जा रहा है, ताकि प्लास्टिक से दीपदान रोका जा सके। प्लास्टिक से प्रदूषण फैलता है।

News Credit: https://bit.ly/2MWIUpu

No comments:

Post a Comment